ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत ने नंबर 1 का ताज क्यों गवाया? जाने पूरी detail analysis

अभी अभी हाल ही में International Cricket Council (ICC) ने नई रैंकिंग अपडेट की है। जिसमे ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और T-20 में नंबर वन पर पहुंच गई और इंडिया सीधे तीसरे स्थान पर खिसक गई है।



नई जो अपडेट जारी की गई इसके कारण टीम इंडिया के बहुत से प्रशंसको ने सोशल मीडिया पर बहुत buzz create किया। सभी लोग हैरान है कि टीम इंडिया ने पिछले 1 महीने से क्रिकेट नहीं खेला तो रैंकिंग कैसे गिरी?

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि why India lost No.1 rank in ICC Test Team Rankings?

ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत ने नंबर 1 का ताज क्यों गवाया? जाने पूरी detail analysis


Source: Crictracker.com


जारी को गई नई आईसीसी रैंकिंग में केवल 2017-18 सीज़न की टीम द्वारा प्राप्त परिणामों को गिनाती है।

2016-17 सीज़न में, भारत ने 12 टेस्ट जीते थे और सिर्फ एक में हार हुई थी, लेकिन जो नई रैंकिंग तय करते समय उस सीज़न पर ध्यान नहीं दिया गया। जिसका फोटो आप उपर देख सकते है।

Source: Crictracker.com


जैसा कि आपको उपर की image में बताया है। यह डाटा May 2017 से लेकर April 2020 तक का है। इस दौरान टीम इंडिया ने टोटल 11 सीरीज खेले है और उनमें से 8 सीरीज में जीत हासिल की जबकि 3 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा।

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने 9 सीरीज खेली जिसमे से 4 में जीत हासिल की और 3 में हार और 2 सीरीज ड्रॉ खेली।

यहां पर टीम इंडिया ने को सीरीज जीती है वो कम रैंकिंग वाली टीम के खिलाफ सीरीज जीती हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादा रैंकिंग वाली टीम पर जीत हासिल की है।

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ 4 श्रृंखलाओं में खेले गए सभी सात टेस्ट जीते है।

बाद में 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज हारी जिसमे भारतीय टीम मेजबान टीम से 1-4 से हार का सामना हुआ और न्यूजीलैंड ने हाल ही में 2 मैच की सीरीज में भारत को सबसे बड़ी हार का स्वाद भी दिया।

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया  टीम भी 1-3 से टेस्ट सीरिया में हार का सामना करना पड़ा और बाद में एशेज में 4 मैच की सीरीज में 2 मैच जीते और 2 में हार का सामना हुआ और सीरीज को ड्रॉ करने में कामयाब रहे।

बाद में जब इंग्लैंड टीम 2017-18 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलने गए तो वहां इंग्लैंड को 0-4 से हार का सामना हुआ और इस जितने ऑस्ट्रेलिया टीम को काफी मदद की। इस जीत की वजह से ऑस्ट्रेलिया जो की जो पहले 2 सीरीज में हार हुई थी उसकी भरमार हो गई और ज्यादा फर्क नहीं हुआ।

अगस्त 2016 के बाद पहली बार टेस्ट टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को 2-0 और 3-0 से हराया।

यहां पर देखा जाए तक टीम इंडिया low ranking वाली टीमों के सामने ज्यादा जीत हासिल की जबकि दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने high रैंकिंग वाली टीमों के साथ जीत हासिल की और इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया new test ranking  में नंबर 1 पर पहुंच गई।


Post a Comment

0 Comments